विदेश मंत्रालय का जवाबः प्रधानमंत्री मोदी की 84 विदेश यात्राओं पर खर्च हुए हैं 2 हजार करोड़ रुपये

विदेश मंत्रालय का जवाबः प्रधानमंत्री मोदी की 84 विदेश यात्राओं पर खर्च हुए हैं 2 हजार करोड़ रुपये

modi government spends 280 million rupees on pm modi foriegn tour
साढ़े चार साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं पर सरकार ने करीब 280 मिलियन डॉलर (2 हजार करोड़ रुपये) का खर्च किया। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने संसद में पूछे गए एक सवाल के उत्तर में यह जानकारी दी। विदेश मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने करीब 84 बार विदेश यात्रा की। 
इन पर हुआ सबसे ज्यादा खर्च

जितनी बार भी प्रधानमंत्री ने विदेश यात्रा की, उनमें सबसे ज्यादा खर्च एयर इंडिया वन के रखरखाव और सुरक्षित हॉटलाइन को स्थापित करने में लगे हैं। इसके अलावा जो पैसा खर्च किया गया उसमें अन्य सभी खर्चे शामिल हैं, जिनके बारे में सुरक्षा कारणों से नहीं बताया जा सकता है। 

2014 में जापान से शुरू हुआ था विदेशी दौरा

मई 2014 में प्रधानमंत्री बनते ही नरेंद्र मोदी का जापान से विदेशी दौरा शुरू हुआ था। जापान में उन्होंने सबसे पहले पीएम शिंजो अबे से मुलाकात की थी। वो कई बार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अबे से मुलाकात कर चुके हैं। इसके अलावा पड़ोसी देश चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी कई बार मुलाकात की। 

विदेशी दौरे की हुई आलोचना

हालांकि विपक्ष शुरू से मोदी के विदेशी दौरे की आलोचना करता रहा। 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी की घोषणा करने के बाद मोदी एक बार फिर से जापान गए थे, जिसके बारे में भी विपक्ष ने काफी आलोचना करते हुए कहा था कि लोगों के पास पैसे नहीं है और पीएम विदेशी दौरा कर रहे हैं।